PM Kisan Samman Nidhi 2024 पीएम किसान सम्मान निधि में 6000 की जगह 12000 रुपये दिए जाएंगे, यहां देखें पूरी जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi 2024: पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत पात्र किसानों को 6000 रुपए प्रति वर्ष दिए जाते हैं। यह राशि किसानों को हर चार माह के अंतराल में 2000-2000 रुपए की किस्त के रूप में मिलती है। पीएम किसान सम्मन निधि योजना की राशि को दुगना किया जा सकता है। इसे लेकर पीएम मोदी ने राजस्थान चुनाव से ठीक पहले 10 गारंटी के तहत पीएम किसान योजना की राशि दुगनी करने की बात कही है। अब राजस्थान में बीजेपी की सरकार आ गई है। अब सरकार पीएम किसान सम्मन निधि योजना की राशि को जल्द ही बढ़कर 12000 रुपए प्रति वर्ष करेगी।

Table of Contents

किसानों को मिलेंगे 12000 रुपये प्रतिवर्ष

पीएम किसान की 15 किस्त लाभार्थी किसानों के खातों में भेजी गई है। पीएम किसान की 16वीं किस्त अगले साल किसानों के खातों में जारी की जाएगी। पीएम किसान सम्मन निधि योजना की राशि ₹6000 से बढ़ाकर ₹12000 की जाएगी। भाजपा सरकार ने घोषणा पत्र में यह वादा किया था कि राजस्थान में भाजपा सरकार बनती है, तो पीएम किसान की राशि को दोगुना किया जाएगा। माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त ₹2000 की जगह ₹4000 दी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि किस्त का स्टेटस इस तरह चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 का स्टेटस कैसे चेक करें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 की 2000 रुपए की किस्त चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर ‘Know Your Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड भरकर ‘Get Data’ पर क्लिक करना है।
  • यदि आपको रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है, तो ‘Know your registration no’ पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।
  • गेट डाटा पर क्लिक करने पर पर्सनल इनफॉरमेशन स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • फिर यहीं पर आपको एलिजिबिलिटी स्टेटस दिखाई देगा। और यहीं पर आपको इंस्टॉलमेंट डिटेल्स भी दिखाई देगी।
  • इसमें आप चेक कर सकते हैं कि आपको अभी तक कितनी किस्त प्राप्त हुई है। इसमें खाता संख्या, पेमेंट डेट, एलिजिबिलिटी स्टेटस सभी जानकारी दिखाई देगी।

PM Kisan Samman Nidhi 2024 Important Links

Leave a Comment